दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शराब एमआरपी पर 70 फीसदी स्पेशल कोरोना टैक्स लगाया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शराब एमआरपी पर 70 फीसदी स्पेशल कोरोना टैक्स लगाया
दिल्‍ली सरकार ने कोरोना टैक्‍स लगा दिया है. अब दिल्‍ली में पहले से शराब 70 फीसद महंगी मिलेगी। यह आदेशानुसार मंगलवार को यानी आज 05/05/20: को लागू किया गया। सरकार के आदेश के मुताबिक शराब की बिक्री पर 'स्पेशल कोरोना फीस' के नाम से टैक्स लगाया गया है।
 
नई दिल्ली:- मंगलवार से दिल्ली में शराब पीने वालों को अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी.शराब की बढ़ी हुई दरें मंगलवार 5 मई से लागू होंगी.शराब पर दिल्‍ली सरकार ने लगाया कोरोना टैक्स । अगर शराब पर एमआरपी 100  रूपया है तो आपको अब 170 रुपया चुकाने होंगे अगर आप एमआरपी ₹500 की शराब की बोतल लेते हैं तो अब आपको  ₹850 चुकाने होंगे । इस तरह से शराब के एमआरपी पर 70  कोरोना टैक्स लगेगा।
आपको बता दे कि सोमवार को दिल्ली के सभी सरकारी शराब की दुकान एक लंबे समय के बाद खुली थी, जिसके कारण लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी. कई जगह पुलिस को बल का प्रयोग कर लोगों को हटाना पड़ा था.जिसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साफ साफ कहा कि अगर अब हमें पता चला कि कहीं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा है, तो हमें उस क्षेत्र को सील करना पड़ेगा.
फिर सरकार ने जो भी वहां पर रियायतें दी हैं, वह सभी रियायतें वापस ले ली जाएंगी.लोगों की भीड़ होगी कम दिल्ली में शराब की कीमत 70 फीसदी बढ़ाने के संबंध में अबकारी विभाग से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सरकार के इस कदम के बाद निश्चित रूप से शराब के खरीदारों की भीड़ में कमी आएगी. सोमवार को कई जगह यह देखने में आया था कि शराब के दुकानों के इर्द गिर्द सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान नहीं रखा गया था. अब शराब की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के बाद उम्मीद है कि कम संख्या में लोग शराब खरीदने के लिए घर से निकलेंगे।
 
मेरा एक सवाल है क्या दिल्ली सरकार शराब की दुकान खोलवाकर सही काम कर रही है एक तरफ कोरोना से लड़ने के लिए देश में लॉकडाउन पार्ट 3 लगाया गया है लोगों को घर में रहने की सलाह दी जा रही है और दूसरी तरफ शराब की दुकान खुलवाकर लोगों को आमंत्रित किया जा रहा है यह क्या हो रहा है। क्या  दिल्ली सरकार शराब बेचने के लिए कोई और माध्यम भी अपना सकती है रिपोर्ट रणवीर कुमार गुप्ता दिल्ली