अफवाहों से बचें: मांस मछली खाने से नहीं फैलता है कोरोनावायरस का संक्रमण

अफवाहों से बचें: मांस मछली खाने से नहीं फैलता है कोरोनावायरस का संक्रमण

 


यह भी पढ़े : तुरकौलिया: जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने जयसिंहपुर आइसोलेशन सेंटर पर देर शाम पहुंच किया निरीक्षण, किया भोजन।

•डब्लूएचओ ने भी अबतक नॉनवेज खाने से कोरोना होने की नहीं की है पुष्टि

•साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान


यह भी पढ़े : तुरकौलिया:-- प्रखंड परिसर, शिक्षक संघ और राजनैतिक दलों ने मनायी अम्बेडकर जयंती।

• मांस-मछली के सेवन से बढ़ता है प्रतिरोधक क्षमता

 


यह भी पढ़े : पूर्वी चंपारण : बैंक जैसे स्थानों पर भी नही हो रहा सोशल डिस्टनसिंग का पालन

छपरा/ 7 अप्रैल। वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के रोकथाम के लिए पूरे देश मे लॉक डाउन है। सभी लोग अपने घरों में कैद है। कोरोना संक्रमण  को लेकर लोगों में कई भ्रंतियाँ भी सामने आ रही है। सोशल मीडिया के माध्यम से यह अफवाह फैली है कि मांस मछली खाने से कोरोना का संक्रमण फैलता है।लोग मांस मछली  खाने से  परहेज करने लगे हैं, जिसका कोरोना वायरस से कोई प्रमाणिक वास्ता नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अपने किसी भी रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि नहीं की है कि नॉन वेज सेवन से कोरोना का संक्रमण होता है.  अगर आप भी अब तक यही मानते हैं तो आपको फैक्ट चेक करने की जरूरत है। कोरोना वायरस भले ही घातक है, मगर इसके बचाव और सावधानियां बरतने से इसके संक्रमण से बचा जा सकता है। 

सोशल मीडिया पर कई ऐसे पोस्ट सामने आए हैं, जिनमें दावा किया गया है कि बकरे के मीट में कोरोना वायरस पाया गया है। अंडा, चिकन और मछली खाने से कोरोना वायरस फैलता है। विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन और भारतीय खाद्य सुरक्षा नियामक (एफएसएसएआई) की रिपोर्ट में पुष्टि हुई है कि पशुओं से मानव में कोरोना वायरस नहीं फैलता है। मांस मछली में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन उपलब्ध रहता है। जिससे प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। 


यह भी पढ़े : पूर्णिया : प्रवासी कामगारों की दर्द को समझें, सहयोग से बढ़ाएं उनका मनोबल

 

 


यह भी पढ़े : मोतिहारी: घर में सो रहे अधेड़ की गोली मारकर हत्या, इलाके में दहशत

पीआईबी के फैक्ट चेक में खुलासा: 

 

पीआईबी(प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो) ने अपने फैक्ट चेक में पाया है कि मटन खाने से कोरोना वायरस नहीं फैलता है। पीआईबी ने यह भी स्पष्ट किया है कि मच्छरों के काटने से भी कोरोना वायरस नहीं फैलता है। पीआईबी ने कोरोना वायरस पर कुछ सही जानकारी साझा किया है, जिसे हम सबको समझने की जरूरत है। ताकि कोरोना वायरस पर पैनिक होने की बजाय हम इसके सही बचाव पर ध्यान देकर इससे संक्रमित होने से बच सकते हैं।

 

 

क्या कहते है सीएस: 

सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने बताया कि बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपने दैनिक जीवन में चिकन, मटन,मछली और अंडा को शामिल कर रखा है। उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। चिकन, मटन, मछली और अंडा खाने से कोरोना वायरस फैलने का कोई खतरा नहीं है। यह महज एक अफवाह है। जांच के बाद सरकार ने भी इसे स्पष्ट कर दिया है कि इन सभी चीजों में कोरोना वायरस नहीं है। 

 

इन बातों का रखें ख्याल 

• यदि घर से बाहर निकलना पड़े तब लोगों से 1 मीटर की दूरी जरुर बनायें 

• घर आने के बाद हाथों को 20 सेकंड तक पानी एवं साबुन से धोएं 

• बाहर में किसी भी चीज को छूने से परहेज करें 

• लॉकडाउन के नियमों के सख्ती से पालन करें