एड्स दिवस पर निकाली गयी जागरूकता रैली

एड्स दिवस पर निकाली गयी जागरूकता रैली

सीतामढ़ी,
विश्व एड्स दिवस के अवसर पर एएनएम प्रशिक्षण स्कूल के प्रशिक्षु छात्राओं के साथ डॉ सुनील कुमार सिन्हा ने जागरूकता रैली निकाली। यह रैली सदर अस्पताल से शुरू होकर अस्पताल रोड, नगरपालिका स्कूल, किरण चौक बाजार क्षेत्र बाटा मोड़ होते हुए वापस सदर अस्पताल में समाप्त हुई। रैली में एड्स से संबंधित फ्लैक्स बैनर एवं स्लोगन के रूप में जानकारी लोगों के बीच दी गयी। इस संबंध में जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार सिन्हा ने कहा कि एड्स एक भयानक बीमारी है। जिसका बचाव संयम और जानकारी के साथ सुरक्षा से किया जा सकता है।6118 मरीज हैं निबंधित 
वहीं जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार ने कहा कि अभी वर्तमान एआरटी सेंटर जो सदर अस्पताल में है उसमें 6118 मरीज निबंधित हैं। जिसमें 3961 मरीज अपना इलाज करा रहे हैं। वहीं 618 मरीज अपना ट्रांसफर कराकर कही अन्यत्र एआरटी केंद्र से इलाजरत हैं। एड्स तथा एचआईवी की जांच के लिए जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर व्यवस्था है। किसी व्यक्ति के पॉजिटीव पाए जाने पर जिला एआरटी सेंटर मे उसके इलाज की व्यवस्था है। वहीं परवरिश योजना के तहत उनके बच्चों को सहायता राशि भी उपलब्ध करायी गयी है। 
एचआईवी की जांच को लगेंगे 333 कैंप 
सीडीओ डॉ मनोज कुमार ने बताया कि दिसंबर से फरवरी तक जिले के विभिन्न जगहों पर एचआईवी की जांच के लिए 333 कैंप आयोजित होंगे । इसके लिए प्रचार -प्रसार किया जा रहा है। वहीं विभागीय सभा कर स्थान का भी चयन कर लिया गया है। जांच के लिए एचआईवी किट की भी खरीदारी कर ली गयी है। मेरी लोगों से अपील रहेगी कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर लोग इस कैंप का लाभ उठाएं। जागरूकता रैली में नर्सिंग छात्राओं के अलावा एआरटी के मनोज कुमार झा, डेटा मैनेजर मनोज कुमार, डीआइएस राजेश कुमार, रंजन शरण, लैब टेक्नििश्यन रंजीत कुमार रंजन के साथ स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।