20 करोड़ जनधन खाते में जमा होगा पैसा, अकाउंट नंबर के आधार पर आएगी बारी

20 करोड़ जनधन खाते में जमा होगा पैसा, अकाउंट नंबर के आधार पर आएगी बारी

कोरोना वायरस की वजह से देशभर में हुए लॉकडाउन के बीच जनधन खाता वाली महिलाओं के खाते में शुक्रवार से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का पैसा आना शुरू हो गया। खाताधारक अपनी मर्जी और जरूरत के हिसाब से कभी भी पैसा निकाल सकते हैं। हालांकि इंडियन बैंक्स असोसिएशन (IBA) की तरफ से अपील की गई है कि सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखा जाए।


यह भी पढ़े : बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर के साथ बैठने वाला यह व्यक्ति कौन था? ..पढ़ें।>>

 

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा गया ध्यान


यह भी पढ़े : उत्तराखंड सरकार को पीपीई किट और एंबुलेंस मुहैया कराएगी भारत सरकार

 

सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए IBA ने कहा कि बैंकों में भीड़ ज्यादा नहीं बढ़े, इसके लिए खाता नंबर के हिसाब से अलग-अलग दिन निर्धारित कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि सरकार ने आर्थिक सहायता के लिए इन महिलाओं के खाते में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत अगले 3 महीने तक हर महीने 500 रुपये ट्रांसफर करने की घोषणा की थी। इससे जन-धन खाता रखने वाली करीब 20 करोड़ महिलाओं को लाभ होगा।


यह भी पढ़े : कविता: अखबार का अस्तित्व: ऋषिकेश सारस्वत

 

खाता संख्या के अंतिम अंक से तारीख का निर्धारण


यह भी पढ़े : कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए मुसलमानों के धार्मिक गतिविधियों पर रोक लगाना सही या गलत? पढ़िए गुफरान शैख़ की यह रिपोर्ट। >> चम्पारण टूडे

 

जिन जनधन महिला खाताधाकों की खाता संख्या का अंतिम अंक 0 और 1 है, उन्हें उनके खाते में तीन अप्रैल को पैसा आएगा। वहीं खाते के अंत में संख्या 2-3 वाले खाताधारकों के खाते में चार अप्रैल को राशि डाली जायेगी।आईबीए के अनुसार जिन लाभार्थियों की खाता संख्या 4-5 है, उनके खातों में सात अप्रैल को पैसा डाल दिया जाएगा। वहीं जिन खाताधारकों के खाते की संख्या के अंत में 6 या 7 है, उनके खाते में अगले दिन यानी आठ अप्रैल को यह राशि डाल दी जाएगी। अंतिम किस्त 8 और 9 नंबर अंक वाले खाताधारकों के खाते में नौ अप्रैल को डाली जाएगी।


यह भी पढ़े : पीएम मोदी आज करेंगे मुख्यमंत्रियों से बात, लॉकडाउन पर होगा फैसला